होमहिंदी समाचारबसपा: यूपी की सीएम मायावती यूपी चुनाव में बैठेंगी, 3 राज्यों में...

बसपा: यूपी की सीएम मायावती यूपी चुनाव में बैठेंगी, 3 राज्यों में बसपा के प्रचार पर ध्यान दें

लखनऊ: बसपा प्रमुख और पूर्व यूपी सीएम मायावती Người Make पार्टी bên ngoài प्रचार पर ध्यान केंद्रित करने और अन्य दो राज्यों- उत्तराखंड और पंजाब में चुनाव में भारी उतार-चढ़ाव के माध्यम से इसे मार्शल करने के बजाय , यूपी चुनावों में खुद को मैदान में नहीं उतारेंगे ।

उन्होंने कहा, ‘उसने और मैंने दोनों ने यूपी चुनाव से बाहर बैठने का फैसला किया है। बहनजी तीन राज्यों में चुनाव में कैडर का नेतृत्व करेंगे, “बसपा महासचिव और एमपी सतीश चंद्र मिश्रा कहा। मिश्रा ने बाद में एक समाचार चैनल को बताया कि विपक्षी खेमा इस बारे में “चिंतित” लग रहा था मायावती

चुनाव नहीं लड़ रही थीं, हालांकि इससे उन्हें खुशी होनी चाहिए थी कि वह उनके खिलाफ नहीं लड़ रही थीं। कहा कि प्रभाव उन्होंने बनाने

लिए बसपा का दृढ़ संकल्प इस बात में परिलक्षित होता है कि पार्टी सबसे पहले अपने अभियान की शुरुआत कर रही है प्रबुद्ध वर्गो पिछले साल 23 जुलाई को अयोध्या में सम्मेलन, अंततः सभी 75 जिलों को कवर किया गया.

मायावती अब तक सक्रिय चुनाव प्रचार से क्यों गायब थीं, इस पर मिश्रा ने कहा कि वह पार्टी की रणनीति काम रही रही हैं संसाधनों को जुटा रही रही मिश्रा ने कहा कि जबकि अन्य दलों ने अभी तक एक भी उम्मीदवार का नाम नहीं दिया है,

बसपा ने 403 सीटों के लिए 300 से अधिक नामों को अंतिम रूप दिया है “ये 300 उम्मीदवार बैठकें भी कर रहे हैं। चुनाव आयोग ने पार्टियों से घर-घर जाकर प्रचार करने को कहा है, जो हम हफ्तों से करते आ रहे हैं।

और देखें:बीमार बचाए गए हाथी की जान बचाने में मदद करते कपिल शर्मा, पेटा से मिला धन्यवाद

 

पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने हाथी की जान बचाने में मदद करने के लिए कपिल शर्मा को धन्यवाद दिया।

शुक्रवार को, पशु अधिकार समूह पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कॉमेडियन कपिल शर्मा को एक बीमार बचाए गए हाथी की जान बचाने में मदद के लिए धन्यवाद नोट पोस्ट किया।

ट्वीट में लिखा था, “@ कपिल शर्मा के9 हाथी सुंदर की मदद करने के लिए फिर से धन्यवाद। हमारे पास एक और हाथी के बारे में अच्छी खबर है! पेटा इंडिया के प्रयासों के बाद, देश की ‘सबसे पतली हाथी’, लक्ष्मी को एक अदालत द्वारा स्थायी रूप से दुर्व्यवहार से बचाने के लिए हरी बत्ती दी गई है।

कपिल ने ट्वीट का जवाब दिया और लिखा, “यह एक अच्छी खबर है। आप लोगों पर बहुत गर्व है। भगवान भला करे।”

पिछले साल, केरल से पशु दुर्व्यवहार के एक मामले ने भारत में पशु कार्यकर्ताओं को तबाह और क्रोधित किया था। इसके बाद कपिल ने Change.org पर ‘जस्टिस फॉर अवर वॉयसलेस सोल’ नाम से एक याचिका शुरू की थी। एक ट्वीट में उन्होंने कानून और न्याय मंत्रालय का जिक्र किया था और अपने अनुयायियों से याचिका पर हस्ताक्षर करने को कहा था।

2015 में, PETA ने बेघर कुत्तों को गोद लेने को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण के लिए कपिल को उनके पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया। कपिल ने तब एक बयान में कहा था, “मैं यह जानकर रोमांचित हूं कि मुझे जानवरों की मदद करने के लिए पहचाना जा रहा है। मुझे लोगों को हंसाना अच्छा लगता है लेकिन हम सभी को यह जानना चाहिए कि कुत्ते और बिल्ली का बेघर होना कोई हंसी की बात नहीं है।” कपिल को जानवरों के अधिकारों का शौक है और उन्होंने जंजीर नाम के कुत्ते को गोद लिया है।

अन्य हस्तियां जो पशु अधिकारों के बारे में मुखर रही हैं , वे हैं सोनम कपूर , हेमा मालिनी, आर माधवन, अनुष्का शर्मा, सनी लियोन और जैकलीन फर्नांडीज । कपिल को वर्तमान में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शो के होस्ट के रूप में देखा जा सकता है ।

और देखें: कपिल शर्मा अपनी शादी पर, प्रेम कहानी: गिन्नी के साथ शादी मेरी जिंदगी बदल देगी

कपिल शर्मा 12 दिसंबर को अमृतसर में गर्लफ्रेंड गिन्नी चतरथ से शादी करेंगे। कॉमेडियन इस बात पर खुलते हैं कि कैसे उन्हें गिन्नी से प्यार हो गया और किस बात ने उन्हें एहसास दिलाया कि वह उनके लिए महिला थीं।

गिन्नी चतरथ के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रहे कपिल शर्मा कहते हैं, ”मैंने शादी रुकने की बहुत कुछ की, पर कुछ नहीं हुआ (हंसते हुए) .’ शादी 12 दिसंबर को अमृतसर में है, इसके दो दिन बाद रिसेप्शन है। वह बॉलीवुड हस्तियों सहित अपने करीबी दोस्तों के लिए मुंबई में एक पार्टी भी करेंगे। “मजाक के अलावा, मैं गिन्नी के साथ रहकर खुश हूं और मुझे पता है कि यह शादी मेरे जीवन में एक बहुत बड़ा बदलाव होगी। अनुशासन आयेगा। वह मेरी अच्छी देखभाल करती है और मेरे जीवन में बहुत बड़ा सहारा है। मेरे जैसे लोग काम या कार्यक्रमों में या अन्य कई लोगों से घिरे होते हैं, लेकिन जब आप घर आते हैं, तो घर खाली लगता है, ”हास्य अभिनेता-अभिनेता कहते हैं।

कपिल और गिन्नी कॉलेज के दौरान मिले थे और उन्होंने उसे अपनी मां से मिलवाया था। चूंकि उनकी सामाजिक स्थिति में बहुत बड़ा अंतर था, इसलिए चीजें आगे नहीं बढ़ीं। बाद में वे लाफ्टर चैलेंज के लिए मुंबई आए और वे बहुत कम मिले। “हमारे पास सामान्य डेटिंग परिदृश्य नहीं था क्योंकि हमारे दोनों परिवार रूढ़िवादी हैं। पिछले साल जब मैं बुरे दौर से गुजर रही थी, तो वह मेरे साथ थी। तभी मुझे लगा कि मेरे लो फेज में अगर वो मेरे साथ है तो मेरे लिए वो ही है। मैं उस पर भरोसा कर सकता हूं, ”वह कहते हैं।

कपिल ने मार्च 2017 में गिन्नी के लिए अपने प्यार की घोषणा की थी, इससे पहले कि वह लगभग एक साल तक एक्शन से बाहर रहे, विवादास्पद निकास और अपने टीवी शो के अंत के बाद। इस बारे में पूछने पर वह कहते हैं, ‘तब हमने तय कर लिया था कि हम शादी करेंगे, लेकिन अपने बिजी शेड्यूल के कारण डेट लॉक नहीं कर पाए। मेरी मां अमृतसर में रहती हैं और मेरी चिंता करती हैं। अब जबकि मेरी शादी हो रही है,

मुझे लगता है कि यह किस्मत में था। मुझे लगता है कि शादी हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है क्योंकि यह स्थिरता लाती है। फिर अगला चरण पितृत्व है, जो एक व्यक्ति के जीवन में एक और महत्वपूर्ण कदम है। मैंने लोगों को शादी के बाद बदलते देखा है, क्योंकि वे अपनी पत्नियों या बच्चों के साथ रहने के लिए घर जाना चाहते हैं। मैं भी यह सब अनुभव करना चाहता हूं। कुंवारे होने के नाते मौज मस्ती करना अच्छी बात है लेकिन कुछ देर के लिए ही। बाद में, यह नियमित हो जाता है और फिर आप स्थिरता की तलाश करते हैं।

पिछले एक साल के बारे में बात करते हुए जब कपिल को अपने सार्वजनिक जीवन से पीछे हटना पड़ा, उन्होंने कहा, “पिछले साल के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि मैंने कभी खुद को समय नहीं दिया है। मैं 14 साल से काम कर रहा हूं और टीवी पर एक के बाद एक प्रोजेक्ट के साथ यह नॉन-स्टॉप रहा है। मैंने महसूस किया कि एक ब्रेक लेना चाहिए और फिर से तरोताजा होना चाहिए। यह समय मेरे लिए आत्म-साक्षात्कार का चरण था। मैंने बहुत यात्रा की और हॉलैंड,

हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ आदि गया। मैंने अपने परिवार और दोस्तों के साथ बहुत समय बिताया और महसूस किया कि हर कोई मुझसे बहुत प्यार करता है। पैसा कमाना जरूरी है लेकिन अपनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना भी जरूरी है। पिछले 3-4 महीनों में मैं तीन बार अमृतसर गया हूं, जबकि इतने सालों में मैं साल में एक बार सिर्फ दो दिन के लिए जाता था।

और देखें: आई एम नॉट डन स्टिल’ के साथ डिजिटल डेब्यू करेंगे कपिल शर्मा; रिलीज डेट आउट

कपिल शर्मा एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के जाने-माने कॉमेडियन और होस्ट हैं। उनका शो, द कपिल शर्मा शो, इस साल एक नए सीज़न के साथ लौटा है और प्रशंसकों के बीच काफी लोकप्रिय है। शो में बॉलीवुड की कई हस्तियां अपनी फिल्मों का प्रमोशन करती नजर आ रही हैं. अक्षय कुमार से लेकर आयुष्मान खुराना तक, सभी ने शो की शोभा बढ़ाई। कपिल ने अब घोषणा की है कि वह जल्द ही नेटफ्लिक्स पर अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले हैं और अब अपना वादा निभाते हुए उन्होंने अपने विशेष शीर्षक कपिल शर्मा: आई एम नॉट डन स्टिल का प्रोमो जारी किया है।

प्रोमो वीडियो को शेयर करते हुए कपिल ने लिखा, ‘चलो 28 जनवरी को अपने नेटफ्लिक्स स्क्रीन पर मिलिए अपने पहले स्टैंड अप स्पेशल ‘ कपिल शर्मा: आई एम नॉट डन स्टिल ‘ के साथ! #kapilsharmaonnetflix @beingustudiosofficial @saahilc15 @anukalpgoswami @gursimrankhamba #netflix #kapilsharma।” क्लिप की शुरुआत कपिल के साथ होती है, जो कॉफी मग पकड़े हुए कुर्सी पर बैठे हैं और उनके चारों ओर एक कैमरा सेट है। वह अपनी यात्रा के बारे में बोलते हैं और लोग कैसे जानना चाहते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने कभी भी कॉमेडी को बहुत गंभीरता से नहीं लिया और यह जानकर चौंक गए कि आपको इसके लिए भुगतान भी मिलता है।

प्रोमो से ऐसा लग रहा है कि शो कपिल शर्मा के सफर और उनके सामने आई चुनौतियों के बारे में है।

यहाँ एक नज़र डालें:

कपिल-नया
कपिल-नेटफ्लिक्स

जैसे ही उन्होंने प्रोमो साझा किया, प्रशंसकों ने कमेंट सेक्शन में स्टार और हार्ट इमोजीस को छोड़ दिया। एक फैन ने लिखा, ‘लव यू सर। कपिल शर्मा ने 2007 में कॉमेडी रियलिटी टेलीविजन शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज जीतने के बाद प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्होंने पहले एमएच वन चैनल पर पंजाबी शो हसदे हसंडे रावो में काम किया था।

कपिल शर्मा ने पत्नी गिन्नी चतरथ के साथ प्रेम कहानी को याद किया; उससे कहा कि यह काम नहीं करेगा क्योंकि उसकी कार उसके पूरे परिवार की कीमत से अधिक महंगी थी

कपिल शर्मा ने एक नए साक्षात्कार में पत्नी गिन्नी चतरथ के साथ अपनी प्रेम कहानी और पीएम नरेंद्र मोदी को संबोधित अपने कुख्यात नशे में ट्वीट के बारे में बात की।

कॉमेडियन कपिल शर्मा , जो नेटफ्लिक्स के लिए अपने पहले स्टैंड-अप स्पेशल के लिए तैयार हैं, ने पीएम नरेंद्र मोदी को अपने कुख्यात नशे में ट्वीट के बारे में बात की , और एक नए साक्षात्कार में अपनी पत्नी गिन्नी चतरथ के साथ अपनी प्रेम कहानी को याद किया। लोकप्रिय द कपिल शर्मा शो के होस्ट के रूप में जाने जाने वाले कपिल के गिन्नी से दो बच्चे हैं- बेटी अनायरा और बेटा त्रिशान।

द मैन मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कपिल ने कहा कि गिन्नी पंजाब में उनकी स्टूडेंट थी। उन्होंने कहा, “गिन्नी जालंधर के एक गर्ल्स कॉलेज में ग्रेजुएशन कर रही थी, मुझसे 3-4 साल जूनियर थी, और मैं एक को-एड कॉलेज में कमर्शियल आर्ट्स में पीजी डिप्लोमा के लिए पढ़ रहा था। पॉकेट मनी के लिए मैं थिएटर में भाग लूंगा,

और अन्य कॉलेजों का दौरा करूंगा। वह मेरी बहुत अच्छी छात्रा थी। अब, निश्चित रूप से, वह शादी के बाद मेरी शिक्षिका बन गई है! वह स्किट और हिस्ट्रियोनिक्स में अच्छी थी, इसलिए मैंने उसे अपना सहायक बनाया। तब मुझे पता चला कि मैडम मुझे पसंद करने लगी हैं, इसलिए मैंने उन्हें समझाया कि आप जिस कार में आती हैं, उसकी कीमत मेरे पूरे परिवार के साथ रखी गई कीमत से अधिक है! तो, यह हमारे बीच संभव नहीं होगा…”

कपिल का स्टैंड-अप स्पेशल, जिसका शीर्षक आई एम नॉट डन स्टिल है, 28 जनवरी को नेटफ्लिक्स पर आएगा। विशेष के लिए एक टीज़र में, कॉमेडियन ने अपने कुख्यात 2016 के ट्वीट के बारे में थोड़ा सा प्रदर्शन किया , जिसमें उन्होंने पीएम को टैग किया और शिकायत की प्रति वर्ष कर में 15 करोड़ रुपये का भुगतान करने के बावजूद नगरपालिका अधिकारियों को रिश्वत देने के लिए।

उन्होंने इंटरव्यू में कहा था कि उम्र के साथ-साथ वह काफी ढलते जा रहे हैं। “चीजों को हास्य के साथ लें, क्योंकि आज दुनिया में काफी तनाव है। मजाक की कीमत पर किसी को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए, भले ही वह राजनीतिक व्यंग्य ही क्यों न हो। कॉमेडियन बनना एक गंभीर काम है – आप जो चाहें कहें, लेकिन विनोदी तरीके से, और श्रोता को नाराज न करें,” उन्होंने कहा, “अभ मैं सुधार गया। आप अपने दोस्तों के साथ दो ड्रिंक कर रहे हैं और सोचते हैं कि देश के साथ क्या हो रहा है …

अब, मुझे लगता है कि मुझे अपने परिवार की देखभाल करनी चाहिए, और यह काफी है। मैं पंगा नहीं करना चाहता। जब मैं यहां नहीं हूं, तो मैं चाहता हूं कि लोग मेरे नाम के बारे में सोचकर मुस्कुराएं, और इसका मतलब होगा कि मेरा जीवन सफल रहा।

Lohri 2022: 13 जनवरी को मनाई जाएगी लोहड़ी, जानिए इसके बारें में कुछ रोचक बातें

Lohri 2022 लोहड़ी का पर्व उत्तर भारत खासतौर पर पंजाब हरियाणा और हिमाचल के क्षेत्र में धूम-धाम से मनाया जाता है। लोहड़ी का त्योहार इस साल 13 जनवरी को रविवार के दिन मनाया जाएगा। आइए जानते हैं लोहड़ी के बारें में कुछ रोचक बातें हैं…

Lohri 2022: लोहड़ी का पर्व उत्तर भारत, खासतौर पर पंजाब, हरियाणा और हिमाचल के क्षेत्र में धूम-धाम से मनाया जाता है। लोहड़ी के दिन लोग एक साथ एकठ्ठे हो कर आग के चारों ओर नाचते गाते हैं, खुशियां मनाते हैं। लोहड़ी के पर्व में सूखे उपले, लकड़ी, रेवड़ी का विशेष महत्व है। इस दिन लोग आपस में रेवड़ियां बांटते हैं। एक साथ मिल कर तरह –तरह के पकवान बनाते हैं, नाच गा कर खुशियां मनाते हैं। लोहड़ी का त्योहार इस साल 13 जनवरी को, रविवार के दिन मनाया जाएगा। आइए जानते हैं लोहड़ी के बारें में कुछ रोचक बातें हैं…

1-लोहड़ी का शब्द लकड़ी, ओह अर्थात गोह यानी गोबर के उपले, कंडें और रेवड़ी से मिलकर बना है। लोहड़ी पर्व में लकड़ी,उपले की आग और रेवड़ी का विशेष महत्व है। इस दिन लोग आग जलाकर इसके चारों ओर नाच गा कर खुशियां मनाते हैं और आपस में तिल की रेवड़ियां बांटते हैं।

2-लोहड़ी को तिलोड़ी भी कहा जाता है, जो की तिल और रोड़ी शब्दों से मिल कर बना है। इस दिन तिल की रेवड़ी और गुड़ की रोड़ी को आपस में बांटने और खाने की परंपरा है। इस दिन लोग आग में रेवड़ी डालने का भी रस्म करते हैं।

3-लोहड़ी का पर्व पौष माह की आखिरी रात को मनाया जाता है। इसके अगले दिन माघ माह की शुरूआत को माघी के नाम से मनाया जाता है। ये त्योहार शीत ऋतु की समाप्ति और वसंत के आगमन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

4- लोहड़ी के दिन नवविवाहित जोड़ों, पुत्रवधुओं और जिन्हें लड़के होते हैं खास तौर आशीर्वाद देने और उनके नाम से रेवड़िया बांटने की परंपरा होती है। इसे रस्म को महामाई कहते है।

5- लोहड़ी के दिन लोग शकुन के रूप में लोहड़ी की आग के जलते कोयल घर तक लाते हैं।

6- इस दिन दूसरे मोहल्लों और गांव की लोहड़ी से आग की लकड़ियां ला कर अपनी लोहड़ी की आग में डालने का खेल भी खेलते हैं। इसे लोहड़ी व्याहना कहते हैं। हालांकि इसमें कई बार आपस में झगड़े भी हो जाते हैं।

7- लोहड़ी का त्योहार माता सती के अपने पिता दक्ष की यज्ञ की अग्नि की में आत्मदाह करने की पौराणिक कथा से जुड़ा है।

8- इसके साथ ही लोहड़ी का पर्व लोकनायक दुल्ला भट्टी की कथा से भी जुड़ा है। इस दिन इनकी याद में लोक गीत गाये जाते हैं।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।’

बीमार बचाए गए हाथी की जान बचाने में मदद करते कपिल शर्मा, पेटा से मिला धन्यवाद

ज्यादा पठित
ताज़ा खबर